Kalyani West Bengal

 

Kalyani West Bengal

 

Kalyani West Bengal:कल्याणी यह शहर काफी प्रसिद्ध है। कल्याणी को द्वितीय कोलकाता कहा जाता है। यह शहर भारत के  राज्य पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में कल्याणी शहर(Kalyani City) है। यह शहर पश्चिम बंगाल की राजधानी(Capital) कोलकाता से 50 किलोमीटर दूरी है। यह शहर काफी बड़ा है इसलिए इस कल्याणी शहर का नाम पश्चिम बंगाल में काफी फैला हुआ भी है।

कल्याणी शहर कल्याणी पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की हुगली नदी के पूर्वी तट पर स्थित है। कल्याणी शहर एक शहर नगर निगम(Municipal council) के देखरेख में चलते हैं। वर्तमान समय कल्याणी शहर का कुल क्षेत्रफल है 29.21 km और वर्ग 11.28 मिली है।शहर की ऊंचाई लगभग 11 मीटर 36 फीट है 2011 के जनसंख्या (Population)के अनुसार कूल100,620 जनसंख्या है।

Visit Our news website – Click Here

 

और इस शहर का घनत्व लगभग 3,400 किलोमीटर है। इस शहर का वातावरण बहुत अच्छा है ।इस कल्याणी शहर की भाषा है बंगाली और अंग्रेजी, लेकिन यह शहर पश्चिम बंगाल में होने के कारण ज्यादातर लोग बंगाली भाषा में ही बात करते हैं ।कल्याणी शहर के विषय में और भी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे।

 

Kalyani West Bengal

Kalyani West Bengal || इतिहास

 

Kalyani West Bengal || इतिहास:Kalyani शहर का  इतिहास भी काफी रोचक(interesting) है। इतिहास के अनुसार यह जाना जाता है कि 1 September 1939  के दौरान यह शहर चांदमारी(Chandmari) नाम से जाना जाता था। चांदमारी एक गांव था उसके बाद इस गांव के सुंदरता को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र अमेरिका(united states of America) के सेनाओं ने सेना के द्वारा इस जगह को हवाई अड्डे(airport) बना दिया था।

जिसके बाद इस जगह का नाम रूजवेल्ट टाउन(Roosevelt town) नाम से जाना जाता था। ऐसे ही चलते कुछ दिनों बाद अमेरिका कि राष्ट्रपति फ्रैंकलीन इस जगह का नाम डी रूजवेल्ट रखा था। तथ्यों के अनुसार भारत स्वतंत्रता की बात जब सारे विदेशी भारत से चले जाते हैं उसके बाद इस जगह का नाम कल्याणी नियोजित किया गया था ।

यह कल्याणी शहर पश्चिम बंगाल कि मुख्यमंत्री(Chief Minister of West Bengal) विधान चंद्र राय जी के द्वारा सन 1951 में इस जगह की विकास के लिए ध्यान दिया था, और वर्तमान कल्याणी शहर का उन्नति तथा विकास की श्रेय पश्चिम बंगाल के दूसरा तथा पूर्व मुख्यमंत्री विधान चंद्र राय जी को दिया जाता है ।कल्याणी शहर की उन्नति के प्लेन सन 1947 में भारत स्वतंत्रता के बाद विकसित की गई थी।

24 फरवरी सन 1951को पश्चिम बंगाल के तत्कालीन राज्यपाल(Governor) कैलाश नाथ जी द्वारा इस कल्याणी शहर की आधारशिला स्थापित की गई थी।जब कल्याणी शहर की पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा विकास होता है उस वर्ष रेलवे स्टेशन का नाम चांदमारी था। जो अभी वर्तमान में कल्याणी रेलवे स्टेशन नाम से जाना जाता है ।साल 1995 में कल्याणी शहर में नगर निगम पालिका की देखरेख शुरू हुई है ।उसके बाद 2014 में कल्याणी शहर को स्मार्ट सिटी(Smart City) नाम दिया गया है।

 

Also Read – Click Here

Old Digha Sea Beach West Bengal

Useless cricketer 2023

 

Kalyani West Bengal || यातायात व्यवस्था

 

Kalyani West Bengal  यातायात व्यवस्था के लिए वर्तमान समय में कोई समस्या नहीं होती है । दिन -प्रतिदिन कल्याणी शहर जितना प्रसिद्धि होती जा रही है उतना ही यातायात की व्यवस्था भी आसान हो रहा है। कल्याणी रेलवे स्टेशन कोलकाता रेलवे स्टेशन से जुड़ा होने के कारण और भी सुविधा है।कल्याणी सीमंता रेलवे स्टेशन कोलकाता के सियालदह, राणाघाट रेलवे स्टेशन लाइन पर है।

कल्याणी सीमंता स्टेशन के अलावा और भी शाखा स्टेशन है जो कल्याणी स्टेशन से जुड़े हैं जैसे कल्याणी घोष पारा, कल्याणी सीमंता कल्याणी ,सिलपंचल या आप कल्याणी शहर जाने के लिए कोलकाता रेलवे स्टेशन से अपनी प्राइवेट कार या लोकल वास से भी जा सकते हैं ।

नहीं तो आप हावड़ा स्टेशन से भी जा सकते हैं ।वर्तमान समय में कल्याणी शहर जाने के लिए कोलकाता के बड़ा बस स्टैंड धर्मशाला से भी जा सकते हैं। आपको बता दें कि कल्याणी बस स्टैंड तथा कल्याणी सीमंता रेलवे स्टेशन से स्थानीय परिवहन रिक्शा ई-रिक्शा अथवा ऑटो रिक्शा भी ले सकते हैं।

 

Kalyani West Bengal || शिक्षा

 

Kalyani West Bengal || शिक्षा: कल्याणी शहर में सभी विद्यालय में निजी संस्था या राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार के द्वारा चलाए जाते हैं। यहां पर बंगाली और अंग्रेजी भाषा की शिक्षा प्राथमिक है`। कल्याणी शहर के विद्यालय में ज्यादातर पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद तथा सीबीएसआई से जुड़ा है।

इसके अलावा दो विश्वविद्यालय भी है, कल्याणी विश्वविद्यालय और विधान चंद्र कृषि विश्वविद्यालय इन विश्वविद्यालय में भारत सरकार के द्वारा विस्थापित यूजीसी(UGC) मन्नता प्राप्त है ।कल्याणी के कुछ ऐसे भी विद्यालय है जहां पर शिक्षा की तरीके अंग्रेजी में भी होते हैं ,जैसे जूलेंडर स्कूल , जवाहर नवोदय विद्यालय, स्प्रिंग डेल हाई स्कूल, गार्डन हाई स्कूल इन स्कूलों में अंग्रेजों भाषा की ज्यादा ध्यान देते हैं।

कल्याणी शहर में मुख्य और  दो विद्यालय है जोकि बंगाली भाषा में पढ़ाया जाता है ,जैसे कल्याणी यूनिवर्सिटी एक्सपेरिमेंटल हाई स्कूल और पन्नालाल इंस्टिट्यूशन है।कल्याणी में उच्च शिक्षा के लिए दो केंद्रीय संस्थान है भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान एम्स कल्याणी, इसके अलावा तीन इंजीनियरिंग कॉलेज भी है आइडियल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग, कल्याणी गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, जे आई एस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग।

 

Kalyani West Bengal

 

इसके अलावा इस शहर में आपको एक मेडिकल कॉलेज भी मिलेंगे ,मेडिसिन कॉलेज तथा जेएनएम हॉस्पिटल। अगर आप उच्च शिक्षा तथा अनुसंधान (higher education and research)के विषय में बात करें तो और भी अलग संस्था है जैसे राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान और नेशनल इंस्टीट्यूट आफ बायोमेडिकल जिनोमिक्स ऐसे बहुत सारे आपको उच्च शिक्षा केंद्र कल्याणी शहर में मिलेंगे ।

इस शहर मैं खेलने के लिए स्टेडियम भी है जहां पर बंगाल क्रिकेट अकादमी ग्राउंड है। यहां राष्ट्रीय स्तर और क्लब स्तर पर खेलते हैं इसके अलावा आपको स्विमिंग पूल की भी व्यवस्था मिलता है।

यह कल्याणी शहर बनगांव लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत है। जो कि पश्चिम बंगाल राज्य की विधानसभा के अंतर्गत भी पढ़ते हैं। कल्याणी शहर जिला पुलिस  के अंतर्गत आते हैं ,और  वहां की कानून व्यवस्था तथा सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित सभी मामलों की देखरेख किया जाता है ।

Kalyani West Bengal || प्रशासन व्यवस्था

 

कल्याणी शहर की कानून व्यवस्था अच्छा है । यहां की सभी कानूनी व्यवस्था पश्चिम बंगल सरकार की निगरानी में होती है। कल्याणी के नागरिक भी सभी कानून व्यवस्था को नजर रखते हुए प्रशासन के अनुसार ही चलते हैं ।यहां के लोग भी प्रशासन व्यवस्था बनाए रखने के लिए सरकार के साथ देते हैं।

 

कल्याणी में आपको बहुत सारे पार्क मिल जाएंगे । जहां पर आप छुट्टियों के दिन में घूमने आ सकते हैं या एक अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर कल्याणी लेक पार्क(PARK) है, कल्याणी जुबली पार्क है ।उसके बाद कल्याणी में आपको पिकनिक गार्डन भी मिल जाएंगे और बहुत सारे होटल भी मिल जाते हैं। कल्याणी में आने के लिए पर्यटकों की कोई भी समस्या नहीं होती है क्योंकि यह बहुत सारे सुविधाएं है।

 

QNAUPDATE.COM

Visit Our news website – Click Here