Useless Cricketer 2023

Useless Cricketer 2023

Useless Cricketer:यदि हम कोई भी काम करते हैं तो, हमारी हमेशा इच्छा होती है कि शुरुआत दमदार हो और शानदार हो। लेकिन शुरुआत अच्छी होने से ही काम नहीं चलता, हमारा अंत भी लाजवाब(excellent) होना चाहिए किसी काम का करें तो वह काम यादगार होना चाहिए

जैसे कोई भूल ना पाए क्रिकेट में भी ऐसा कोई मिलता है जिससे कोई भुला ना पाए ।जिसका जितना बड़ा संघर्ष उसकी उतनी जोरदार बुलंदि ठीक वैसे ही एक क्रिकेटर को अत्याधिक चुनौतियों असफलताओं और ना जाने कितने तकलीफों की भट्टी से तप करना होता है तब जाकर वह एक मोहान क्रिकेटर बनता है।

Useless Cricketer 2023

आज हम उन Useless Cricketer 2023 खिलाड़ियों से अवगत कराएंगे जिनका करियार समय से काफी पहले खत्म हो गया और वह कभी मंजिल को हासिल ना कर सके, जिसके वह हकदार थे । क्रिकेट में कोई ऐसा ही देखने को मिलता है जरूरी नहीं कि शुरू में शानदार खेलें अंत में उसका उल्टा हो ।इसलिए कहा जाता है, शुरुआत मायने नहीं रखता है मायने रखता है फिनिश या अंत यानी अंत भला तो सब भला।

Visit Our news website – Click Here

 

Useless Cricketer 2023
Useless Cricketer 2023

इस क्रिकेट की दुनिया में एक से एक खिलाड़ी आए जिन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई किसी को जादूगर माना गया तो किसी को ब्लॉक मास्टर कोई चेस मास्टर, कोई खिलाड़ी तो ऐसे होते हैं जिनका प्रदर्शन हमेशा ही बढ़िया होता है लेकिन अंत में बेकार हो जाता है। आज हम ऐसे खिलाड़ी के बारे में बात करेंगे जो दर्शकों के अनुसार माना जाता है ,बेकार या Useless Cricketer के बारे में विस्तारित जानेंगे तो तब तक इस पोस्ट को देखें।

Useless Cricketer 2023

अब्दुल रज्जाक(Abdul Razzaq)

Useless Cricketer:अब्दुल रज्जाक पाकिस्तान के वह मशहूर खिलाड़ी थे, इनकी टैलेंट की कोई कमी नहीं थी। लेकिन एक कारण था कि किसी समय उन्हें पाकिस्तान का अगला इरफान खान कहा जाता था। केवल 16 साल की उम्र में अब्दुल रज्जाक ने कमाल कर दिखाया था और सभी दर्शकों का मन जय कर लिया था।

रज्जाक ने अपने करियर में कूल 46 TEST 265 ODI और 32 T20I खेले थे। 2003 में भारत के खिलाफ इसमें सचिन का कैच आसानी से छोड़ दिया, इसके बाद पाकिस्तान इन  पर खूब बरसे, उसके बाद अंदाज मैं मैच जीत लेता है, फिर 2011 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वह मैच में अब्दुल रज्जाक की गेदो को उधर कर रख दिया।

न्यूजीलैंड की खेल देखकर ऐसा ही लगा था कि, अब्दुल रज्जाक के साथ मजाक हुआ है। उस दिन एक ओवर पर 30 रन पर उस दिन जो गालियां और आलोचनाएं रज्जक को मिली उस दिन सारी अच्छी खासी करियर का सत्यानाश कर दिया था। उसके बाद धीरे-धीरे उनका नाम खराब होते गया इसलिए दर्शकों की नजरों में इन्हें useless Cricketer माने जाते हैं।

Useless Cricketer 2023
Useless Cricketer 2023

Our Others Link-SMALL SHORT STORIES with MORAL VALUES Click Here

गुरकीरत सिंह(Gurkeerat singh)

गुरकीरत सिंह(Gurkeerat singh) को 2016 में अचानक भारतीय टीम का हिस्सा बना दिया गया था । शायद यह तो भगवान ही जानता था क्यों बनाया गया था। उनका आईपीएल(IPL) का बेस्ट सीजन 2013 में जब 11 मैच में उन्होंने मात्र 108 बनाए थे। इसके बावजूद उन्हें भारतीय टीम में मौका दिया गया था, लेकिन वहां भी तीन मैच में 8 रन रहा और बॉलिंग में एक भी विकेट लेने में असफल रहा इसलिए इन्हें भी दशकों के अनुसार यू शैलेश क्रिकेटर माने जाते हैं।

 

श्रीशांत((Sreesant)

दर्शकों के अनुसार क्रिकेटर श्रीशांत((Sreesant) की विषय में कुछ आलोचनाएं- कुछ दिन पहले ही 39 की हुए श्रीशांत ने क्रिकेट स्कोर हमेशा के लिए अलविदा कर दिया था। श्रीशांत को न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ इंडिया टीम में मौका दिया गया था हालांकि इस मैच में श्रीशांत चोटिल हो गई थी

और कुछ महीनों श्रीशांत को क्रिकेट से दूरी बनानी पड़ गई, इसी बीच दर्शकों की आलोचनाएं के अनुसार श्रीशांत ने क्रिकेट से दूरी आपने कोच की निर्देश के अनुसार रखी है ताकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में लंबा सफर कर सके।

लेकिन उन आलोचनाओं को नजर रखते हुए श्रीशांत ने खारिज कर दिया था। उसके बाद नवंबर 2004 में घरेलू मैचों(Cricket matchs) में वापस करते हुए श्रीशांत ने अपने प्रतिभा का जलवा दिखाया था, और उन्होंने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ हैट्रिक के साथ अपने नए क्रिकेट की शुरुआत करती है।

इसके बाद श्रीशांत का टेस्ट  जहीर खान की अनुपस्थिति के कारण 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर में मैच हो गया था । पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में  ने 95 रन देकर 4 विकेट अपने नाम की है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मैचों में श्रीशांत अपने प्रदर्शन से ज्यादा अपने विवादों के कारण सुर्खियों में रहे, खेल के प्रति गहरे अग्रेशन को लेकर श्रीशांत मैदान पर अपने भावनाओं को संभाल नहीं पाते थे और खेल के दौरान हमेशा कुछ ऐसा कर जाते जिसके कारण कहीं ना कहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर प्लेयर्स फॉर नकारात्मक प्रभाव छोटी ही जाता था।

Useless Cricketer

श्रीशांत के कैरियर के मुख्य विवादों में से कुछ विवाद है साल 2006 में साउथ अफ्रीका गेंदबाज आंध्रनील की बॉल पर छक्का लगाने की बात किया गया तो उनकी अजीब सा डांस जिसके कारण उन्हें अंतरराष्ट्रीय आलोचना खेलने पड़ी है।

Useless Cricketer 2023
Useless Cricketer 2023

श्रीशांत के अगले मुख विवाद ,है साउथ अफ्रीकन के ओपनर हाशिम अमला को आउट करने के बाद उन्हें शैलेश करना, जिस कारण श्रीशांत को जुर्माना भरना पड़ा था। इसके बाद साल 2007 के इंडिया के इंग्लैंड दौरे एक मैच में सुशांत को अपनी आधी फीस जुर्माने के तौर पर चुकानी पड़ी थी इंग्लैंड के कप्तान Michael Vaughan को कंधा मारने के कारण।

Useless Cricketer name

ऐसे ही विवादों में चलते हुए आईपीएल में श्रीशांत 2008 से 2010 किंग्स 11 पंजाब का हिस्सा रहे 2013 में श्री श्याम राजस्थान रॉयल के साथ जुड़े रहे, आईपीएल में कूल 44 मैच खेले और 40 विकेट अपने नाम पर किया था। श्रीशांत का आईपीएल विवाद उनके क्रिकेट करियर का सबसे चर्चित विवाद रहा ।आईपीएल का पहला विवाद हरभजन सिंह के थी उसके बाद 2013 में आईपीएल करियर थम गया था।

सिद्धार्थ(Siddharth)

सिद्धार्थ(Siddharth) ने खेले गए T20 में 4 विकेट लिया था, लेकिन 3 ODI में वह एक भी विकेट लेने में और सफलता रह गई। इसके दौरान वह काफी महंगे भी रहे और उन्होंने अपने चयन को पूरे तरीके से गलत ठहरा दिया था। उसके बाद सिद्धार्थ का नाम क्रिकेट के सुर्ख़ियों में नहीं आया था।

खलील अहमद(Khaleel Ahmed)

खलील अहमद(Khaleel Ahmed)को जब टीम में शामिल कराया गया था, उसके पीछे उनकी परफॉर्मेंस बड़ा रीजन था। उनका left-handed होना उनकी तलाश भारत काफी टाइम से किया था। 2018 में हांगकांग के खिलाफ खेलने खलील अहमद का पहला मैच यादगार था। उन्होंने 10 ओवर में 48 रन देकर 3 विकेट लिया था उसके बाद खलील को असल में प्रमाण करना था, तो वह बुरे तरीके से फंस जाता है।

Useless Cricketer 2023
Useless Cricketer 2023

T20 और वनडे में उनकी एवरेज 35 और 32 साधारण रही 2022 में आईपीएल में जरूर उन्होंने 16 विकेट लेकर कुछ Contribute किया जब उनको टीम से हटाया गया था तो 2020 2021 ईआईपीएल में मिलाकर टोटल 13 विकेट ले पाया जिससे भारत ने उनके बारे में सोचना ही बंद कर दिया था।

Useless Cricketer 2023

अजय जाडेजा (Ajay Jadeaja)

Useless Cricketer 2023:अजय जाडेजा (Ajay Jadeaja) का सपना सन 1992 के विश्वकप में पूरा हुए, जब उन्हें भारतीय टीम ने (world Cup)में चुना गया था। जडेजा ने अपने इंटरनेशनल केरियर का आगाज इसी विश्वकप में श्रीलंका के खिलाफ किया था ।जडेजा का पहला वनडे मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका था ,

और अजय को पहले मैच में अपना जलवा दिखाने का मौका नहीं दिखा पाया था। भारत का अगला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा, इस मैच में अजय सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए, फिर भारतीय टीम का मुकाबला हुआ पाकिस्तान से इस मैच में अजय को भारतीय टीम की पारी शुरू करने का मौका मिला और उन्होंने 46 रनों की पारी खेल कर जलवा दिखा दिया था ऐसे ही कुछ सालों तक चलता रहा।

Useless Cricketer 2023

कुछ दिनों बाद दिल्ली पुलिस ने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान Hansie rose और बिजनेसमैन संजय चावला की कॉल रिकॉर्ड सुनी थी ।इस प्रकरण में भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और अजय जडेजा का नाम आया था। Hansie rose ने दक्षिण अफ्रीका की कोर्ट के सामने मैच हारने की और रुपए लेने की बात स्वीकार कर ली थी।

उन्होंने बताया था कि 1996 में कानपुर टेस्ट मैच को गवाने के एक मोटा रकम लिए थे ।इस प्रकरण में अजहरुद्दीन के अलावा अजय जडेजा निखिल चोपड़ा और नैन मूगे नाम सामने आया था। उसके बाद BCCI अजहरुद्दीन पर आजीवन जडेजा और अन्य खिलाड़ियों पर 5 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था।

Thank you so much for giving us your valuable time QNAUPDATE.COM

Visit Our news website – Click Here

 

Sharing Is Caring:
error: Content is protected !! By QNA Update